विदेश में उच्च शिक्षा प्राप्त करने के लिए, एससी वर्ग के छात्रों के लिए छात्रवृत्ति योजना – SC Welfare Department

Overseas Scholarship Opportunities for Madhya Pradesh Students: अनुसूचित जाति कल्याण विभाग अंतर्गत मध्य प्रदेश के एम.पी. के अनुसूचित जाति वर्ग के अभ्यर्थियों को विदेश में उच्च शिक्षा प्राप्त करने हेतु छात्रवृत्ति योजना अंतर्गत वर्ष 2024-25 में डिग्री हेतु छात्रवृत्ति देने के लिए आवेदन आमंत्रित किए गए है। Scheduled Caste Welfare Department की और से बताया गया है की एससी केटेगरी के जो भी विदेश से निचे दिए गए विषयो में डिग्री प्राप्त करना चाहते है वो अंतिम तिथि 19 जुलाई 2024 सांय 06 बजे तक आवेदन कर सकते है।

डिग्री एवं योग्यता

उपाधिपात्रता हेतु योग्यता
शोध उपाधि (पी.एच.डी. हेतु)आवेदक संबंधित स्नातकोत्तर में परीक्षा प्रथम श्रेणी अथवा 60% अंक के साथ या उसके समतुल्य (श्रेणी) में उत्तीर्ण तथा संबंधित क्षेत्र में 2 वर्ष का अध्ययन / शोध / व्यावसायिक अनुभव / एम.फिल. डिग्री प्राप्त हो
स्नातकोत्तरआवेदक स्नातक उपाधि में प्रथम श्रेणी अथवा न्यूनतम 60% अंक के साथ या उसके समतुल्य (श्रेणी) में उत्तीर्ण हो

किन विषयो के लिए छात्रवृत्ति मिलेगी

छात्रवृत्ति केवल स्नातकोत्तर तथा शोध उपाधि (पी.एच.डी.) की उपाधियों के लिए निचे लिस्ट में दिए गए विषयों / पाठ्यक्रमों के लिए प्रदान की जाएगी:

  1. इंजीनियरिंग
  2. प्योर साइंसेस एवं एप्लाईड साइंसेस
  3. एग्रीकल्चर साइंसेस
  4. मेडिकल
  5. मैनेजमेंट
  6. इंटरनेशनल कामर्स एवं एकाउंटिंग फायनांस
  7. फॉरेस्ट्री एवं नेचुरल साइंसेस
  8. विधि (लॉ)
  9. मानविकी

छात्रवृत्ति की समयसीमा

क्र.छात्रवृत्तिअवधि
01.पी.एच.डी.2 वर्ष
02.स्नातकोत्तर2 वर्ष

आयु सिमा

01 जनवरी 2024 को आवेदक की अधिकतम आयु 35 से ज्यादा नहीं होनी चाहिए। विशेष प्रकरणों में अनुसूचित जाति कल्याण विभाग आयु सिमा में 10 वर्ष की छूट दे सकता है।

WhatsApp Group Join Now
Telegram Group Join Now

न्यूनतम आय

आवेदक की समस्त स्रोतों से कुल वार्षिक आय( माता-पिता तथा अभ्यर्थी स्वयं की पत्नी / पति सहित) राशि रुपए 8 लाख से अधिक नहीं होनी चाहिए। अभ्यर्थियों के चयन में न्यूनतम आय वाले अभ्यर्थियों को प्राथमिकता दी जावेगी। इस संबंध में नियोक्ता का प्रमाण पत्र / तहसीलदार द्वारा जारी आय प्रमाण पत्र एवं अधतन आयकर निर्धारण की प्रतिलिपि आवेदन के साथ संकलन करें।

अन्य जानकारी

  • इस छात्रवृत्ति योजना अंतर्गत अधिकतम 50 अभ्यर्थियों का चयन किया जायेगा।
  • आवेदन पत्र के साथ सक्षम अधिकारी द्वारा जारी जाति प्रमाण पत्र एवं मूल निवासी प्रमाण पत्र संकलन करना होगा।
  • जिन विषयों पर जिस विदेशी संस्थान में अध्ययन शोध करना है उसके संबंध में आवेदन पत्र में एवं पात्र पाए जाने पर साक्षात्कार के समय स्पष्ट जानकारी उपलब्ध करावे।
  • आवेदन पत्र का प्रारूप (Application form for Overseas Scholarship for the Year 2024-25) विभागीय वेबसाइट scdevelopmentmp.nic.in पर जाकर डाउनलोड किया जा सकता है।
  • आवेदन करने की अंतिम तिथि 19 जुलाई 2024 शाम 6:00 बजे तक होगी।

आवेदन पत्र पूर्ण कर साथ में आवश्यक दस्तावो के संलग्न कर कार्यकालीन समय में स्वयं अथवा पंजीकृत डाक द्वारा निचे दिए गए पते पर भेजे।

कार्यालय आयुक्त,
अनुसूचित जाति विकास,
35, राजीव गाँधी भवन, श्यामला हिल्स,
भोपाल - 462002
इवेंटलिंक
डाउनलोड आवेदन फॉर्मयहाँ क्लिक करे
आधिकारिक अधिसूचनायहाँ क्लिक करे
आधिकारिक वेबसाइटयहाँ क्लिक करे

Leave a Comment